राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर PDF Download 2024

By | October 9, 2023

राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर PDF Download 2024 Rajasthan Patwari Old Paper In Hindi Pdf Rajasthan Patwari Previous Year In Hindi Pdf Model Question Rajasthan Patwari Old Paper In Hindi Pdf : Rajasthan Patwari Old exam Paper In Hindi Pdf available here. Download Patwari previous years exam paper PDF. राजस्थान में पटवारी भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा के पुराने प्रश्नपत्र यहाँ दिए गए हैं जिनकी पीडीऍफ़ आप डाउनलोड कर सकते हैं

राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर PDF Download 2024

Rajasthan Patwari Model Paper in Hindi PDF: RSMSSB has been recruiting buffer of Rajasthan Patwari every year. राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर Lakhs of students apply and prepare for the exam, yet success is not achieved. So, in this post, you have come to know about rajasthan patwari model paper. RsMSSB Patwari Model Paper lets you know how rajasthan Patwari Paper paper comes in and how many questions of the subject come. This post gives you information about Rajasthan Patwari Model Paper 2024. You read and go to Rajasthan Patwari Old Paper Model Paper PDF Download 2024 of Rajasthan Patwari

राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर PDF Download 2023 राजस्थान पटवारी परीक्षा पिछले साल हल प्रश्नपत्र
राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर PDF Download 2024 राजस्थान पटवारी परीक्षा पिछले साल हल प्रश्नपत्र

प्रिय छात्र, राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी), जयपुर ने जल्द ही पटवारी अधिसूचना 2024 घोषित कर दी है। सभी इच्छुक और उम्मीदवार भर्ती बोर्ड द्वारा जारी होने के बाद अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आप यहां पिछले वर्षों की परीक्षा परीक्षा के उत्तर कुंजी / समाधान के साथ प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकते हैं । यहां हम सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए इस तरह के समाधान प्रदान कर रहे हैं । जो अभ्यर्थी राजस्थान पटवारी आगामी भारती 2024 की तैयारी कर रहे हैं डाउनलोड राजस्थान पटवारी परीक्षा पिछले साल के पेपर में निकाय संचालन के आधिकारिक वेब पेज से प्रश्नपत्र, मॉडल पेपर, सिलेबस और परीक्षा पैटर्न हल कर लिया।

राजस्थान पटवारी परीक्षा पिछले साल हल प्रश्नपत्र

राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर बड़ी अकर्मचारीता के कारण हर साल लाखों से अधिक छात्र पटवारी परीक्षा की नई ओपनिंग में शामिल होते हैं । राज पटवारी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, पिछले साल पिछले प्रश्नपत्र, डाउनलोड पिछले साल 5 राजस्थान परीक्षा पटवारी सैंपल सैंपल पेपर्स जैसे पूरा समाधान भी मिलना जरूरी है। इस लेख में उम्मीदवार को हमें राजस्थान पटवारी परीक्षा 2024 के सभी विवरण प्रदान किए गए हैं। अभ्यर्थी हमने इस पेज पर राजस्थान पटवारी परीक्षा पिछले वर्ष पेपर मॉडल पेपर को आसानी से डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक भी प्रदान किया । तो इस लेख की देखभाल पूरी तरह से पढ़ें

राजस्थान पटवारी पिछला साल पेपर और सैंपल पेपर

इस वर्ष बोर्ड दो चरण (प्रथम चरण और द्वितीय चरण) प्री एंड मेन परीक्षा में लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा । राजस्थान पटवारी परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों से अभ्यर्थियों को अनुभव मिल सकता है।

  • विभाग का नाम: आरएसएमएसएसबी, जयपुर
  • परीक्षा का नाम: पटवारी
  • कुल पद: विभिन्न पद
  • आधिकारिक वेबसाइट: https://rsmssb.rajasthan.gov.in

राजस्थान पटवारी पिछले साल प्रश्नपत्र। Rajasthan Patwari Previous Year Paper PDF आरएसएमएसएसबी पटवारी पिछला पेपर डाउनलोड करें। आरएसएमएसएसबी पटवारी पिछला पेपर पीडीएफ। उन्होंने कहा कि इस तरह की जांच की जा रही है। चलो एक साथ ऑनलाइन सीखने अनुभाग का अध्ययन करने के लिए आपका स्वागत है । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (आरएसएमएसएसबी) जल्द ही राजस्थान पटवारी भर्ती अधिसूचना 2023 जारी करेगा।

समाचार पत्र समाचार के अनुसार इस बार RSMSSB राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 जारी करने के लिए लगभग भर जाएगा। आरएसएमएसएसबी पटवारी भारती 2024 में पद। आप में से कई इस राजस्थान पटवारी परीक्षा के लिए पहले दिखाई दिया होगा, जबकि कुछ बहुत पहली बार के लिए इस परीक्षा का प्रयास करने जा रहा होगा ।

राजस्थान पटवारी नया परीक्षा का पेपर

जल्दी करो! राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए काउंट डाउन शुरू हो गया है इसलिए राजस्थान पटवारी परीक्षा पेपर पीडीएफ से प्रैक्टिस करनी चाहिए जिसे आप यहां से स्वतंत्र रूप से डाउनलोड कर सकते हैं । जो अभ्यर्थी राजस्थान पटवारी प्री/मेन एग्जाम में बैठने जा रहे हैं और अच्छे अंक हासिल करना चाहते हैं, उन्हें बूस्ट करने के लिए राजस्थान पटवारी परीक्षा हल पेपर की जरूरत पड़ सकती है ।

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने पटवारी पदों के लिए योग्य और समर्पित उम्मीदवारों को हायर करने के लिए आरएसएमएसएसबी पटवारी परीक्षा का आयोजन किया। राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले प्रतिभागी इस पेज के माध्यम से पीडीएफ फॉर्मेट में राजस्थान पटवारी परीक्षा पिछले वर्ष का पेपर डाउनलोड कर सकते हैं ।

आरएसएमएसएसबी पटवारी पाठ्यक्रम 2024 पीडीएफ डाउनलोड हिंदी और अंग्रेजी राजस्थान पटवार पाठ्यक्रम 2024 में और लिखित परीक्षा पैटर्न यहां विस्तृत। परीक्षा में बैठने जा रहे सभी अभ्यर्थी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए राजस्थान आरएसएमएसएसबी पटवारी भारती पाठ्यक्रम 2024 की जांच अवश्य कराएं। प्रत्येक उम्मीदवार को प्रश्नपत्र पैटर्न और परीक्षा के कठिनाई स्तर को जानने के लिए आधिकारिक पाठ्यक्रम का अनावरण करना होगा ।

पटवारी परीक्षा के लिए अध्ययन सामग्री और सर्वश्रेष्ठ पुस्तक

आरएसएमएसएसबी पटवारी पाठ्यक्रम 2024 और परीक्षा पैटर्न पटवारी भारती के लिए सीधी भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा जानने से पहले है। इसलिए अब से तैयार उम्मीदवार का मुकाबला अन्य उम्मीदवारों से होगा । परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे पहले एक उम्मीदवारों को राजस्थान पटवारी प्री सिलेबस 2024 पीडीएफ की जरूरत है । इसलिए अब आखिरकार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर को पटवार परीक्षा के लिए ऑफिशियल एग्जाम पैटर्न और सिलेबस जारी कर दिया गया है ।

राजस्थान पटवारी भारती ने सुलझाया विषयवार मॉडल पेपर 2024

पटवारी परीक्षा पैटर्न से परिचित होने के लिए सबसे अच्छा स्रोत राजस्थान पटवारी परीक्षा 2024 मॉडल पेपर्स को उत्तर के साथ हल करना है। इस लेख कलम में इसके बारे में विवरण की जांच हमारे द्वारा नीचे । आरएसएमएसएसबी के निर्धारित सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के अनुसार पटवारी परीक्षा की तैयारी करना जरूरी है। इसके लिए अभ्यर्थियों को सिलेबस पूरा करने के बाद सब्जेक्ट वाइज मॉडल पेपर्स का अभ्यास करना होगा।

यह उम्मीदवारों राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर को परीक्षा की प्रकृति को समझने में मदद करेगा । अभ्यर्थियों को रोजाना कम से कम दो से तीन मॉडल पेपर हल करने चाहिए। परीक्षा में दरार आने के लिए अभ्यर्थी सैंपल पेपर्स का अभ्यास भी कर सकते हैं । सैंपल के कागजात राजस्थान के लेटेस्ट ट्रेंड्स के हिसाब से तैयार किए जाते हैं। अभ्यर्थी सैंपल पेपर्स का अभ्यास करआरएसएमएसबी के एग्जाम पैटर्न में लेटेस्ट डेवलपमेंट का आइडिया हासिल कर सकते हैं ।

उत्तर-पूर्वी राज्य में समझौता कर कौनसा हिंसक आंदोलन समाप्त किया है?

केंद्र सरकार ने 50 वर्ष पुराने बोडो आंदोलन को एक समझौते के माध्यम से समाप्त कर दिया है। इससे बोडो आंदोलन से जुड़े लोग हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होंगे। केंद्र सरकार ने 1500 करोड़ का विशेष पैकेज और आंदोलन में मारे गए लोगों के परिवारों को 5 लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है।

भारत सरकार ने किस सार्वजनिक कंपनी को बेचने का बिड डाॅक्यूमेंट जारी किया है?

भारत सरकार ने एयर इंडिया मंे 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिये बिड डाॅक्यूमेंट जारी कर दिया है। एयर इंडिया लगातार घाटे में चल रही थी और फिलहाल उस पर 18 हजार करोड़ का कर्ज है। राजस्थान पटवारी का मॉडल पेपर

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल रिपोर्ट में भारत का स्थान है?

हाल में जारी की गई 2019 की ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल रिपोर्ट में 41 अंकों के साथ भारत ने 80वां स्थान प्राप्त किया है। इस रैकिंग में कुल 180 देशों को शामिल किया गया है। इस रैंकिंग में डेनमार्क और न्यूजीलैंड संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल जर्मनी की संस्था है।

मिशेल ओबामा को कौनसा संगीत अवाॅर्ड मिला है?

मिशेल ओबामा को अपनी आॅडियो बुक बीकमिंग के लिए ग्रैमी पुरस्कार मिला है। मिशेल ओबामा से पहले बराक ओबामा ने अपनी दो आॅडियो बुक्स ड्रीम्स आॅफ माय फादर और द आॅडिसिटी आॅफ होप के लिए यह सम्मान मिल चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *